Tuesday, July 7, 2020

सही शिक्षा क्या है ??

सही शिक्षा 
सही शिक्षा तो वही है जो सीखने वाले को आत्मनिर्भरता बना दे आत्मनिर्भरता से तात्पर्य यह है कि जीवन खुद सीखने वाला हो  वह खुद ऐसा बन जाए कि उसे खुद की अपनी जरूरत महसूस होने लगती है  कि मुझे अब क्या सीखना है और मुझे इस जीवन में जीने के लिए कौन सी बुक ओं का अध्ययन करना चाहिए यह आत्मा निभरता ही है

शिक्षा का महत्व
शिक्षा का ज्ञान


शिक्षा का स्तर खराब

व्यक्ति का शिक्षा का स्तर भी  दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है  व्यक्ति शिक्षा प्राप्त करके दिन प्रतिदिन लाचारी बनता जा रहा है और शिक्षा  व्यक्ति को  इसलिए मिली है कि वह शिक्षा प्राप्त कर भगवान को पहचान सके और  सही मार्ग दर्शन कर सके जबकि  शिक्षा प्राप्त व्यक्ति आज एक दूसरे के प्रति घृणा तथा  दुराचारी बनता हुआ जा रहा है।



भगवान ने व्यक्ति को शिक्षा इसलिए दी गई थी  वह पढ़ लिख कर अपने सभी शब्द ग्रंथों को पहचान ले और भगवान का अस्तित्व को जान ले।

शिक्षा का अनमोल ज्ञान
शिक्षा का ज्ञान

उच्च शिक्षा प्राप्त कर किया हुआ व्यक्ति आज वह कई प्रकार के उपकरणों का प्रयोग कर रहा है जैसे कि गोले, बम का ऊपयोग कर व्यक्ति एक दूसरे दूसरे व्यक्ति का शत्रु   बनता जा रहा है।



अगर हम शिक्षा प्राप्त कर कर भी भगवान को नहीं पहचान सके  अथवा भगवान के  विधान को नहीं समझे तो हमारे उच्च शिक्षा का कोई भी लाभ नहीं है।


मानव जीवन में अगर हम पढ़  लिख कर भी भगवान को नहीं पहचाना सके तो हमारी शिक्षा को  धिक्कार है।
शिक्षा का उदेश्य परमात्मा को पहचान
परमात्मा का ज्ञान को जानना


शिक्षा का उद्देश्य

व्यक्ति को शिक्षा का उद्देश्य इसलिए अहम है कि वह अपने लिखिए सद्ग्रन्थों के लिखे गूढ़ रहस्यों को जानने के लिए   व्यक्ति को शिक्षा मिली है   हुआ व्यक्ति  व्यक्ति  परमात्मा के गूढ रहस्यों को जान सके कि परमात्मा कौन है तथा कैसे मिलता है तथा उसको पाने की विधि  क्या है।

उच्चकेवल ये ही व्यक्ति को  शिक्षा पाने का अधिकार है 
आज यक्ति शिक्षा ग्रहण कर  इंसानियत भूल कर बैठा है ।
परमात्मा को पहचान
परमात्मा के ज्ञान की खोज करना

शिक्षा प्राप्त हुआ व्यक्ति परमात्मा   के विधान से परिचित हो जाता है और  और वह परमात्मा से  डरने वाला  होता है और वह सही कर्म करने लगता है।

आए जानते हैं कि वह कौन है  तथा उसके पाने की  विधि क्या?
परमात्मा की जानकारी केवल संत रामपाल जी महाराज जी के बता  सकते हैं अपने सभी सद्ग्रन्थों के अनुसार  परमात्मा कबीर साहेब जी है।


पूर्ण परमात्मा कबीर
पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब जी है।

अधिक जानकारी के लिए अवश्य देखें संत रामपाल जी महाराज के मंगल प्रवचन 

  👉साधना टीवी पर 7:30 से 8:30 पीएम 
👉ईश्वर टीवी पर 8:30 से 9:30 पीएम

No comments:

Post a Comment

भैया दूज क्या है??

भाई दूज        राखी के बाद मनाया जाता है। पहले दीपावली उसके अगले दिन गोवर्धन पूजा और फिर भाई दूज मनाया जाता है। Bhai Dooj के दिन बहनें भाई क...